बाल बढ़ाने के तरीके: जानिए 7 जबरदस्त उपाय (2020)

लड़कों से ज्यादा लड़कियां अपने बालों के प्रति बहुत चिंतित रहती है। क्योंकि अगर हमारे बाल घने, लंबे और मजबूत हो तो हमारे चेहरे की रौनक जो बढ़ती है, जिस वजह से बहुत सारे लोग अपने झड़ते बालों से और अन्य बालों के समस्या से परेशान हैं।

लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आज के इस लेख के जरिए हम आपको बाल बढ़ाने के तरीके में 7 जबरदस्त उपाय की जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जिससे आप आसानी से कुछ ही समय में अपने बालों को मजबूत और लंबे बना सकते हैं।

और इससे आपको डबल फायदा होगा। क्योंकि आजकल के केमिकल वाले creams को इस्तेमाल कर के बहुत सारे लोगों के बालों को नुकसान हो रहा है और इसके अलावा उनके कई सारे पैसे भी व्यर्थ में खर्च हो रहे हैं। लेकिन अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

बाल बढ़ाने के तरीके

बाल बढ़ाने के तरीके

1. एलोवेरा का करें इस्तेमाल

क्या आपको पता है, पुराने जमाने में भी लोग एलोवेरा का इस्तेमाल चेहरे के लिए और बालों के लिए क्या करते थे। एलोवेरा आपकी बालों की प्राकृतिक चमक बनाए रखने में मदद करता है और इस वजह से आपके बाल नहीं झाड़ सकते हैं। आप एलोवेरा को नींबू के रस के साथ हर हफ्ते 20 मिनट के लिए लगा कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. स्वास्थ्य आहार खाएं

आजकल के जमाने में स्वस्थ आहार मिलना मुश्किल हो गया है। लेकिन अगर आप हर दिन आज से प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार का सेवन करेंगे, तो अपने आप आप से बाहर और सेहत बढ़ जाएगी। आपको विटामिन ए, बी, सी और इ आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्निशियम, सेलेनियम से भरपूर आहार का सेवन करना होगा।

3. प्याज के जूस का उपयोग

प्याज के जूस में सल्फर होता है, आपको बता दें कि जब आप प्याज के जूस का इस्तेमाल करते हैं, तो यह बालों के विकास को बूस्ट करता है। और यह सबसे पुराना घरेलू उपायों में से एक है। प्याज के टुकड़े को कट करके मिक्सर में डालें और उस जूस को रुई के साथ अपने बालों के जोड़ों पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे।

4. हिना है चमत्कारी दवा

हिना का इस्तेमाल करने से यह आपके बालों में प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करती है। यह आपके रूखे और बेजान बालों को चमकदार और कोमल बनाती है, जिस वजह से आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे। दही में हिना पाउडर को मिलाकर बालों के झाड़ पर लगाए। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से सूखने दें।

5. आंवला है सबसे बेहतर उपाय

क्या आपको पता है, आज कल के बड़े-बड़े केमिकल वाले ब्रांड भी बालों की दवाई के लिए आंवला का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको अपने बालों को बढ़ाना है और मजबूत बनाना है, तो आंवले के पाउडर को नींबू के जूस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाए और उसे सूखने दे, बाद में गुनगुने पानी के साथ धो लें। क्योंकि आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है।

6. दही का करें उपयोग

दही का इस्तेमाल करने से आपके बालों के जड़ो का PH का स्तर वापस लौटता है और इसमें मौजूद एसिड्स आप के बालों को फायदा पहुंचाता है। दही में मौजूद वसा बालों को पोषण देते हैं और उन्हें हाइड्रेट करते रहते हैं। इस वजह से आधे घंटे के लिए दही को अपने बालों पर लगाएं और बाद में शैम्पू से धो लें, इससे बालों को जबरदस्त फायदा पहुंचेगा।

7. नारियल का तेल लगाएं

यह तरीका मैं भी अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए और बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करता हूं। आपको सिर्फ सोने से पहले अपने बालों को नारियल के तेल से मालिश करना है। हर दिन ऐसा करने से कुछ ही दिनों बाद आप को फायदा दिखना शुरू हो जाएगा। नारियल के तेल लगाने से बाल सिर्फ बढ़ते ही नहीं बल्कि मजबूत और सुंदर भी हो जाते हैं। नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

निष्कर्ष:

आजकल के जमाने के लोग हमेशा चेहरे को और बालों को सुंदर बनाने के लिए मजबूत बनाने के लिए केमिकल वाले creams का इस्तेमाल करते हैं, जिसके बहुत सारे नुकसान भी हैं। लेकिन ऊपर दिए गए बाल बढ़ाने के तरीके इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने बालों को लंबे, मजबूत और सुंदर बना सकते हैं। लेकिन कभी भी आप केमिकल वाले creams और शैंपू का इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़े:

FAQ:

बाल को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें?

प्राचीन काल से काल को स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आप हर रोज बालों में एक चम्मच नारियल तेल का इस्तेमाल करके मसाज करें।

मेहंदी से बालों को क्या फायदा होता है?

अगर आपको अपने बालों को मुलायम और सुंदर बनाना है तो हर हफ्ते मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों पर जरूर करें।

बाल को कैसे बढ़ाएं?

प्याज के रस को रुई की मदद से बालों पर लगाने से बाल बढ़ते हैं। क्योंकि प्याज के रस में सल्फ़र पाया जाता है।

बालों को नुकसान कैसे होता है?

गलत खान पान, खाने में पोषक तत्वों की कमी, बढ़ती उम्र, तनाव और हार्मोन संतुलन बिगड़ने से हमारे बालों को नुकसान हो सकता है।

बालों में मेहंदी का उपयोग कैसे करें?

हमेशा मेहंदी को दही में मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों में उपयोग करना चाहिए। इससे ज्यादा फायदा होता है और बाल घने और मुलायम बन जाते हैं।

Add Comment