खांसी का इलाज: Cough के लिए 5 घरेलू नुस्खे

बारिश के मौसम में भारत में बहुत सारे लोग जुखाम और खांसी (Cough) की बीमारी से परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी सूखी खांसी और कफ वाली खांसी से परेशान है, तो आज हम आपको 5 घरेलू नुस्खे की जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जिनमें से एक घरेलू दवा को अपनाकर आप आसानी से खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

जब किसी को खांसी हो जाती है, तो उसे सांस लेने में भी बहुत परेशानी होती है, खाना खाने में भी समस्या होती है। इसके अलावा कई लोगों को रात को नींद भी नहीं आती है।

वायरल इनफेक्शंस, बैक्टीरिया, एलर्जी और ठंड से खासी आमतौर पर इंसान को होती है। लेकिन अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपने आपको खांसी का इलाज बताने वाला हूं।

खांसी का इलाज: 5 घरेलू नुस्खे

खांसी का इलाज

1. हल्दी वाला दूध पीजिये

जब किसी छोटे बच्चे को या फिर बड़े को ठंड के कारण या फिर बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण खांसी हो जाती है, तो उसे हम तौर पर भारतीय घरोँ में हल्दी वाला दूध दिया जाता है। आपको बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो कि इंफेक्शन से लड़ते हैं और इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज खांसी सर्दी और जुकाम से भी राहत देते हैं।

2. अदरक और तुलसी का सेवन करें

अगर आप भी खांसी की समस्या से परेशान है, तो तुरंत खांसी से राहत के लिए आप अदरक और तुलसी का सेवन कर सकते हैं। यह बहुत ही जबरदस्त घरेलू नुस्खा है। आपको सिर्फ अदरक के रस में तुलसी के पत्ते डालने हैं और उसका सेवन करना है।

3. अलसी से करें इलाज

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि अलसी से एक जबरदस्त आयुर्वेदिक औषधि है। अलसी के बीजों को मोटा होने तक पानी में उबालें और उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें, इससे जरूर खांसी से राहत मिलेगी।

4. आंवला खाएं

भारतीय संस्कृति में आंवले को पूजा जाता है। क्योंकि इसमें बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। आंवले में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि शरीर के अंदर खून के संचार को बेहतर करता है। और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

5. गर्म पानी पिए

आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि जब भी आपको कफ वाली खांसी होती है, तो गर्म पानी पीना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी पीने से गले में मौजूद कब खुलेगा और आपकी सेहत में सुधार होगा।

तो यह थे कुछ खांसी को दूर करने के घरेलू उपाय। अगर आप इनमें से कोई भी एक खांसी के इलाज को अपनाते हैं, तो कुछ ही समय बाद आप सचमुच खांसी से राहत पाएंगे।

यह भी पढ़े:

FAQ:

खांसी का इलाज कैसे करें?

नमक को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है। इसके अलावा शहद, थोड़ी सी इलायची और नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से भी फायदा होता है।

सूखी खांसी में क्या खाना चाहिए?

सोने से पहले सेहत और दालचीनी मिलाई होगी गर्म दूध पिए और इसी के साथ खूब सारा पानी और अनानास का रस भी पीजिये।

सर्दी खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए?

जब भी सर्दी खांसी होती है, तो पकोड़े, पोटैटो चिप्स, ब्रेड, पास्ता, मैगी, केला, दही और भटूरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

क्या खाने से कफ होता है?

मीठे, खट्टे और चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थ, मांस मछली का सेवन और फ्रिज का ठंडा पानी पीने से भी कफ की समस्या होती है।

खांसी में कौन सा फल खाएं?

तरब, अनानास और आड़ू जैसे फलों का सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है।

Add Comment