Health

एलोवेरा के फायदे और नुकसान क्या है? (Benefits of Aloe Vera)

आप सभी लोगों को पता है कि क्या-क्या एलोवेरा जूस के फायदे हैं। इसके अलावा एलोवेरा (घृत कुमारी) के कुछ नुकसान भी है। इस वजह से इस लेख के जरिए हम आपको सेहत के लिए एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloe Vera) और एलोवेरा के नुकसान के बारे में बातचीत करने वाले हैं। आपको बता दें कि आयुर्वेद में भी एलोवेरा को संजीवनी कहां गया है। क्योंकि इसमें बहुत सारे ऐसे गुण होते हैं, जिससे हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल करने से हमारे चेहरे के दाग धब्बे के अलावा पिंपल्स और रिंकल्स भी मिट जाते हैं। और सबसे हैरानी वाली बात यह है कि एलोवेरा में कैंसर जैसे खतरनाक रोग से भी निजात पाने की क्षमता है। जिस वजह से बहुत सारे कैंसर से पीड़ित लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड और विटामिन 12 पाया जाता है। हमारे चेहरे की खूबसूरती से लेकर बाल, पेट और पूरी सेहत के लिए एलोवेरा एक गुणकारी औषधि है। जिस वजह से हमें सही मात्रा में इसका इस्तेमाल करना अभी से शुरू करना चाहिए।

Important Post: लहसुन के फायदे और नुकसान क्या है?

तो चलिए हम आपको इस लेख के जरिए एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में बात करते हैं।

एलोवेरा के फायदे: Benefits of Aloe Vera

एलोवेरा के फायदे

1. बालों के लिए श्रेष्ठ

अगर आप जैसे कोई शहरी इलाके में रहता है, तो शायद आप भी बालों के बहुत सारे समस्या से जूझ रहे होंगे। जैसे कि बालों के झड़ने, रूखापन और डैंड्रफ। लेकिन अगर आप इन सब से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो तुरंत अपने बालों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू करें। इससे आपको जबरदस्त फायदा पहुंचेगा।

2. त्वचा के लिए गुणकारी

आजकल बहुत सारे पुरुष और स्त्री अपने त्वचा को लेकर बहुत ही गंभीर रहते हैं। क्योंकि अगर उनके त्वचा पर थोड़ी सी भी खरोच आ जाती है, तो इससे बड़ी मुश्किलें शुरू हो सकती हैम और गर्मियों के दिन सनबर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसके इस्तेमाल करने से आपके त्वचा से टैन और स्केच मार्क्स भी कम हो जाएंगे।

3. चेहरे के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने चेहरे पर पिंपल से जूझ रहे हैं। या फिर आपके चेहरे पर बहुत सारे दाग धब्बे और रिंकल्स है, तो इन सब से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का जल अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद थोड़े ही दिन में आपके चेहरे से दाग धब्बे के अलावा पिंपल्स और रिंकल्स भी हटने लगेंगे। क्योंकि इस से आपके चेहरे की गर्मी दूर हो जाती है। और यह आपके चेहरे को बेहद सुंदर और स्मूथ बनाता है।

4. वजन कम करें

हर रोज एलोवेरा जूस का सेवन करने से जबरदस्त फायदे होते हैं। और इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका बढ़ता वजन घटने लगेगा। क्योंकि एलोवेरा जूस में जबरदस्त शक्ति होती है। और यह इसका सबसे बड़ा फायदा है। हर दिन 2 बार आपको एलोवेरा का जूस लेना होगा। और हर महीने आपकी वजन में भी घटाव देखने को मिलेगा। इससे आप पहले से भी स्वस्थ्य नजर आने लगेंगे।

5. आंखों के लिए चमत्कारी

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत सारे लोग अपने ऑफिस पर ढेरों घंटे कंप्यूटर पर लगे रहते हैं। इसके अलावा घर में भी बहुत सारे लोग टीवी देखते हैं, या फिर स्मार्टफोन पर पड़े रहते हैं। इस वजह से उनकी आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। लेकिन एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपके आंखों में जबरदस्त फायदा पहुंचता है।

एलोवेरा के नुकसान

एलोवेरा के नुकसान 

1. डिहाइड्रेशन की समस्या

ऊपर के फायदे पढ़कर बहुत सारे लोग एलोवेरा को इस्तेमाल करने की सोचते हैं। लेकिन कई लोगों को एलोवेरा से नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे कि सुबह-सुबह एलोवेरा का सेवन करने से कुछ लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिस वजह से डॉक्टर की सलाह लेकर ही एलोवेरा का सेवन करना चाहिए।

2. स्किन एलर्जी

इसके अलावा बहुत सारे लोग अपने चेहरे के पिंपल और दाग धब्बे हटाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार एलोवेरा जेल से स्क्रीन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस भी हो सकता है। इस वजह से अपने चेहरे पर एलोवेरा लगाने से पहले बड़े लोगों से सलाह मशवरा जरूर करें।

3. कमजोरी का खतरा

आपको बता दें कि एलोवेरा का सेवन करने से कुछ लोगों के शरीर में पोटैशियम की मात्रा बेहद कम हो सकती है। जिस वजह से उनमें कमजोरी नजर आ सकती हैं। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ही हृदय संबंधित बीमारियां हैं, उन्हें एलोवेरा का सेवन डॉक्टर से पूछ कर करना चाहिए।

4. ब्लड शुगर को low करता है

इस एलोवेरा के नुकसान को पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे। क्योंकि इस नुकसान में भी एलोवेरा का एक फायदा छुपा हुआ है। मतलब जो लोग हाय बीपी से परेशान है, उन लोगों के लिए एलोवेरा अमृत से कम नहीं है। लेकिन जो लोग low ब्लड शुगर से पीड़ित हैं। उनको एलोवेरा का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से उनका ब्लड शुगर low हो जाता है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

एलोवेरा का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं के गर्भाशय संकुचित हो सकता है। जिस वजह से उनको कभी भी एलोवेरा का इस्तेमाल या फिर सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि बच्चे को जन्म देते समय उस महिला को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एलोवेरा का घरेलू नुस्खा

एलोवेरा का घरेलू नुस्खा

आज जो मैं आपको घरेलू नुस्खा बता रहा हूं जिसे आपने बहुत कम बार सुना होगा या फिर नहीं सुना होगा। आपको बता दें कि स्वर्गीय राजीव दीक्षित ने बहुत बार एलोवेरा का जिक्र किया है। उन्होंने इसके बहुत सारे फायदे भी बताए हैं।

लेकिन आज के इस लेख के अंदर हम आपको एलोवेरा से दो मुख्य बीमारियों को दूर करने की उपाय बताने वाले हैं।

राजीव दीक्षित ने कहा कि हमें एलोवेरा के पौधे को छीलकर उसके रस को हर सुबह दो से तीन बार पीना चाहिए। इससे जिस किसी को भी डायबिटीज की परेशानी होती है तो, हर दिन एलोवेरा का सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी खत्म हो जाएगी।

इसके अलावा राजीव दीक्षित जी ने यह भी कहा है कि हर सुबह एलोवेरा के कुछ बूंद पीने से नपुंसकता जैसे बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

तो दोस्तों यह थे आज की कुछ एलोवेरा के फायदे और नुकसान। अगर आप को यह लेख अच्छा लगा है, तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Important Posts:

About the author

शुभं अन्वेकर

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.