अंजीर के 7 गजब के फायदे, नुकसान और उपयोग

अंजीर एक स्वादिष्ट फल है, जिसे बहुत सारे लोग ड्राई फ्रूट के रूप में भी खाते हैं। अंजीर को अंग्रेजी में Fig कहा जाता है। क्योंकि बाजार में भी फल वालों के पास अंजीर के फल उतनी आसानी से नहीं मिलता है। और ज्यादातर ड्राई फ्रूट के रूप में ही यह बहुत ज्यादा मिल जाता है।

लेकिन अगर आपको अंजीर के फायदे के बारे में पता चलेगा तो आप हैरान रह जाएंगे। जी हां दोस्तों अंजीर में ऐसे बहुत सारे फायदे हैं, जिससे आप हमेशा खतरनाक बीमारियों से दूर रहोगे। अंजीर के फल में विटामिन ए, विटामिन B1, विटामिन B2, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरिक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इस वजह से आज के इस लेख के जरिए हम आपको अंजीर खाने के फायदे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अंजीर के फायदे – Benefits of Figs

अंजीर के फायदे

1. हाई बीपी से राहत

जिन लोगों को हाई बीपी का खतरा है, उन लोगों को अंजीर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अंजीर में पोटैशियम उच्च मात्रा में और सोडियम भी पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन कम हो जाता है।

2. वजन घटाएं

अंजीर के फलों में बहुत सारे मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिस वजह से अगर आप थोड़े अंजीर खा लेते हैं तो दिन भर आपका पेट भरा भरा लगने लगेगा। जिस वजह से आपको और खाना खाने का मूड नहीं होगा। इस वजह से आपका वजन घट जाएगा। लेकिन कभी भी अंजीर को दूध के साथ ना खाएं, इससे वजन बढ़ता है।

3. यौन शक्ति बढ़ाएं

बहुत सारे लोग यौन दुर्बलता के कारण जीवन में परेशान हैं। लेकिन पारंपरिक रूप से भारत में यह माना गया है कि अंजीर का सेवन करने से यौन शक्ति बढ़ती है। कहा जाता है कि दो अंजीर रात में दूध में भिगोकर सुबह खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है।

4. हृदय के लिए फायदेमंद

आजकल बहुत सारे लोगों को हृदय से संबंधित बीमारियां होती है। लेकिन अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को खत्म करके आपके हृदय को स्वास्थ रखता है। क्योंकि फ्री रेडिकल्स बनने पर ह्रदय में मौजूद कोरोनरी धमनिया जाम हो जाती है, जिससे हृदय संबंधित बीमारियां पैदा होती है।

5. कब्ज से राहत

अंजीर में डाइटरी फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से बहुत सारे लोग कब्ज को दूर करने के लिए और अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन करते हैं। आप दो अंजीर रात भर भिगोकर सुबह उठकर खाएंगे तो इससे ज्यादा लाभ होगा।

6. हड्डियों को रखे मजबूत

जिन लोगों की हड्डियां बेहद कमजोर है, या फिर अपने शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, उन लोगों को अंजीर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अंजीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है।

7. डायबिटीज को रखे दूर

आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन हम आपको बता देना चाहते हैं कि, अंजीर एक्सट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है और अंजीर की पत्तियों में पाया जाने वाला तत्व इन्सुलिन सेंसटिविटी को बेहतर बनाता है, जिस वजह से डायबिटीज के मरीज के लिए यह लाभदायक है।

अंजीर के नुकसान – Side Effects of Figs

अंजीर के नुकसान

  • प्राकृतिक रूप से बहुत सारे लोगों को अंजीर से एलर्जी होती है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में अंजीर खाने से डायरिया हो सकता है।
  • अगर आप पहले से खून पतला होने का दवाई ले रहे हैं, तो अंजीर में मौजूद विटामिन के आपके शरीर में खून को और पतला कर सकता है, जिस वजह से डॉक्टर से पूछ कर अंजीर का सेवन करें।
  • कभी भी बाहर जाते वक्त अंजीर के पत्तों का पेस्ट अपने त्वचा पर ना लगाएं।
  • सही मात्रा में अंजीर का सेवन करना चाहिए नहीं, तो इसमें मौजूद शुगर आपको मोटा बना देगा।

अंजीर के उपयोग – Uses of Figs

अंजीर के उपयोग

जब आप बाजार से अंजीर खरीद कर लाते हैं, तो सबसे पहले उसे अच्छे से धो लें। अब अंजीर का सेवन करने के लिए उसे एक पानी के बर्तन में रात भर भिगोकर रखें और सुबह उठकर अंजीर को खा लीजिए। इसके साथ आप उस पानी को भी पी सकते हैं। इससे अंजीर से जबरदस्त फायदा पहुंचेगा।

इसके अलावा जब आप किसी भी यात्रा में जाते हैं, तो अपने साथ आप सूखे अंजीर को भी ले जा सकते हैं और सैंडविच और सैलेड में भी इसका इस्तेमाल करके खा सकते हैं।

इसी तरह बहुत सारे लोग आइसक्रीम के ऊपर ताजे अंजीर के फल को सजा कर भी खाते हैं और आप भोजन के साथ भी अंजीर मिलाकर खा सकते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि अंजीर में बहुत ज्यादा मिठास होती है, जिस वजह से अगर कभी भी आप मीठा व्यंजन बनाते हैं, तो शक्कर की जगह अंजीर मिलाकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े:

FAQs:

अंजीर खाने से क्या फायदा होता है?

अंजीर के फल में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है, जिस वजह से अंजीर के सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत हो जाती है। इसके अलावा अंजीर से कब्ज से राहत और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

अंजीर खाने का सही तरीका क्या है?

आयुर्वेद के डॉक्टर के मुताबिक 2-3 अंजीर के टुकड़े करके उसे रात भर भिगोकर खाना चाहिए और उसका पानी भी पीना चाहिए, इससे जबरदस्त फायदा होता है।

अंजीर खाने से क्या नुकसान होता है?

जिन लोगों की त्वचा पर पहले से ही खुजली और सूजन है, उन लोगों को बिना डॉक्टर की इजाजत लिए अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए। और ज्यादा मात्रा में अंजीर का सेवन करने से डायरिया होता है।

अंजीर कितने रुपए किलो है?

अंजीर का फल बाजार में ₹200 प्रति किलो बिकता है लेकिन सुखा अंजीर बाजार में आम तौर पर ₹600 प्रति किलो बिक जाता है।

अंजीर में कौन सा विटामिन होता है?

अंजीर बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसके अंदर बहुत सारे पोस्टिक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरिक।

Add Comment